MP Education Portal daily order - Check Now


अब अपने सांसद शिक्षा पोर्टल दैनिक आदेश की जाँच करें - Check your MP Education Portal daily order now

About MP Education Portal daily order :
मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश) , इस ध्वनि के बारे में (जानकारी) की मदद, मध्य प्रांत अर्थ) मध्य भारत में एक राज्य है। इसकी राजधानी भोपाल है और सबसे बड़ा शहर इंदौर है। भारत में अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण "भारत का दिल" उपनाम, मध्य प्रदेश क्षेत्र से देश में दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। 75 लाख से अधिक निवासियों के साथ, यह जनसंख्या की दृष्टि से भारत में पांचवां सबसे बड़ा राज्य है। यह उत्तर पश्चिम में उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के लिए दक्षिण, पश्चिम में गुजरात करने के लिए उत्तर प्रदेश के राज्यों की सीमाओं और राजस्थान। इसका कुल क्षेत्रफल 308,245 वर्ग किलोमीटर है। 2000 से पहले, जब छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का एक हिस्सा था, मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और Singoli और कोंटा के बीच की दूरी 1500 किलोमीटर था।
Check your MP Education Portal daily order below here:


क्षेत्र वर्तमान मध्य प्रदेश द्वारा कवर प्राचीन अवंती महाजनपद, जिसका राजधानी उज्जैन (भी अवंती के रूप में जाना जाता है) छठी शताब्दी ईसा पूर्व में भारतीय शहरीकरण की दूसरी लहर के दौरान एक प्रमुख शहर के रूप में पैदा हुई के क्षेत्र भी शामिल है। बाद में, इस क्षेत्र में भारत के प्रमुख राजवंशों का शासन था। 18 वीं शताब्दी तक, क्षेत्र के कई छोटे राज्यों में जो अंग्रेजों द्वारा कब्जा कर लिया गया और मध्य प्रांत और बरार और मध्य भारत एजेंसी में शामिल में विभाजित किया गया था। भारत की आजादी के बाद, मध्य प्रदेश राज्य को अपनी राजधानी के रूप में नागपुर के साथ बनाया गया था: इस राज्य वर्तमान मध्य प्रदेश और आज के महाराष्ट्र के उत्तर पूर्वी भाग के दक्षिणी भागों शामिल थे। 1956 में, इस राज्य को पुनर्गठित किया गया था और उसके भागों मध्य भारत, विंध्य प्रदेश और भोपाल के राज्यों में अपनी राजधानी के रूप में भोपाल के साथ नए मध्य प्रदेश राज्य के लिए फार्म के साथ संयुक्त कर रहे थे; मराठी बोलने वाले विदर्भ क्षेत्र हटा दिया है और उसके बाद बम्बई राज्य के साथ विलय कर दिया गया था। यह राज्य 2000 में, जब इसकी दक्षिणी छत्तीसगढ़ क्षेत्र को अलग राज्य बनाया गया था जब तक क्षेत्र से भारत में सबसे बड़ा था। (http://www.educationportal.mp.gov.in/Portal/Public/AllOrders.aspx)

                                               


The Professional Examination Board was initialised as Pre Medical Test Board by Government of Madhya Pradesh in the year 1970. After some year in 1981, Pre Engineering Board was constituted. Then after, in the year 1982 both these Boards were amalgamated and named as Madhya Pradesh Professional Examination Board (M.P.P.E.B.) also known as vyapam.



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.